Sunday 7 June 2020


                                    सेब (Apple )
                  
apple benefits for Brain
Apple and  Health
हेलो दोस्तों,



         सेब के फायदे और उपयोग(Benefit and uses of Apple)




आज हम जानने की कोशिश करेंगे की सेब (Apple ) क्या है,  और इस फल /फ्रूट मैं क्या - क्या गुण मौजूद है और  इन गुणों से  हमारे शरीर और सेहत को  क्या - क्या लाभ मिल सकते हैइन गुणों के कारण सेब  हमारी कौन - कौन सी  बीमारियों को  ठीक  करने  मैं सहायक  सिद्ध  हो सकता  है इस तथ्य/जानकारी  से कई  बार जान बूझकर  भी अनजान बन जाते है और  यह भूल जाते है की  फलो का सेवन कब और कैसे करना चाहियेजिससे की उस फल मैं जो भी तत्व और गुण मौजूद है उनका लाभ हम अपने शरीर और सेहत के लिये कैसे प्राप्त कर सकते है ,जिससे की हम अपने शरीर को एक निरोगी काया बना सकते है |

सेब का उत्पादन अधिकतर भारत के  जम्मू और कश्मीर हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड  और ठंडे  पहाड़ी इलाक़ो मैं होता है |

अक्सर सेब  को एक फल समझकर .उस को काटा और खा लिया यही हम करते हैलेकिन उसके अंदर मौजूदा गुणों को कभी  भी  पहचानने की कोशिश नहीं करते आज हम सेब के अंदर मौजूदा गुणों पर ही विचार करेंगेकी सेब किन - किन बीमारियों को ठीक करने मैं  सहयक सिद्ध हो सकता है |


A)    सेब के चमत्कारी लाभ:-


1)    कैंसर की बीमारी को ठीक करने मैं बहुत लाभदायक होता है
2)    Immunity पावर यानि प्रतिरोधिक क्षमता को बढ़ता है
3)    ह्रदये रोग /हार्ट प्रॉब्लम को कम करता है
4)    शुगर/मधुमेह को भी कम करता है
5)    स्मरण शक्ति/ याददाश्त बढ़ाने मैं (Increasing of Memory) भी लाभदायक होता है
6)    अस्थमा के रोगों को दूर करता है
7)    आंतो, पेट के रोगकब्जपेचिस आदि मैं लाभदायक होता है
8)    कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है
9)    आँखों की समस्या को भी ठीक करता है
10)  हड्डियों को मजबूत करता है
11)   दांतो की बीमारी मैं भी लाभदायक होता है
12)   पाचन क्रिया को सही रखता है
13)   एनेमिया की बीमारी को भी ठीक कर सकता है क्योंकि इसमे आयरन तत्व भी       है
14)   बजन कम करने मैं लाभदायक


 सेब पौष्टिक तत्वों  से भरपूर  होता है.  कभी भी सेब  को  छील कर यानि सेब का छिलका उतार कर  नहीं खाना चाहिये सेब को अच्छी तरह धोकर छिलके के समेत ही  खाना चाहिये क्योंकि सेब के छिलके मैं पॉलीफेनोल  तत्व भरपूर मात्रा मैं पाया जाता है और पॉलीफिनॉल  एक  एंटीऑक्सीडेंट  तत्व है और इसमे फ्लेवोनोइड एपिक्टिन भी मौजूद होता है  जो के खतरनाक से खतरनाक  बीमारियों से लड़ सकता है और मनुष्य के जीवन को एक निरोगी काया बना सकता है |  सेब मैं  अनगिनत तत्व मौजूद  है जैसे की :-           
Weight loss and Apple
Apple good for Eye  Health

1) कैलोरी:
2) कार्ब्स:
3) फाइबर:
विटामिन सी:
5)  पोटेशियम:
6) विटामिन -
7) पॉलीफेनोल
8) एंटीऑक्सीडेंट
9) आयरन


स्वास्थ्य  विशेषज्ञ का कहना है की रोज एक सेब का सेवन करना चाहिये कई लोग तो सेब का जूस ही पीना पसंद करते है..     आयुर्वेदा के भंडार से  पता चलता है की अगर एक नियम के अनुसार  सेब का रोज सेवन किया जाये  तो कई खतरनाक  बीमारियाँ  भी ठीक होने लग जाती है जैसे की  कैंसर हार्ट अटैक शुगर किडनी ,बुखार ,ब्लड प्रेशर जलन ,दांतो की बीमारी  आदि .... आदि |


A) सेब और कैंसर:-       सेब कैंसर की बीमारी को रोकने मैं बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकता है क्योंकि सेब मैं भरपूर मात्रा मैं एन्टिओक्सीडेंट,विटामिन -C , और पॉलीफेनोल  पाया जाता है  अगर सेब का सेवन रोज कुछ फलो के साथ सुबह खाली पेट किया जाये  तो ला इलाज  कैंसर की बीमारी भी ठीक हो सकती है 

B) सेब और इम्युनिटी पावर (Immunity Power):-  सेब मैं विटामिन-C  की भरपूर मात्रा होने से इम्युनिटी पावर (Immunity Power ) यानि की प्रतिरक्षक क्षमता  बढ़ जाती है जिससे की हमारे  शरीर मैं  हर बीमारी से लड़ने की ताकत आ जाती है और बीमारी दूर  भाग जाती है


C )सेब और हार्ट अटैक /दिल के दौरा:-   सेब हार्ट अटैक /दिल के दौरा  मैं लाभदायक है क्योंकि सेब मैं  घुलनशील फाइबर  पाया जाता है जो रक्त मैं कोलेस्टाल  की मात्रा को कम करने मैं सहयक  सिद्ध  होता है  और इसके साथ - साथ पॉलीफेनोल जो की एक एंटीऑक्सीडेंट का भी असर डालता है की भी भरपूर मात्रा  होती है,  और इसी पॉलीफेनोल  मैं  एक फ्लेवोनोइड एपिक्टिन होता है  जो रक्त चाप / ब्लड प्रेशर  को कम  करके  खराब एलडीएल ऑक्सीकरण को कम  कर देता है  और एंटीऑक्सिडेंट होने के कारण  इससे हार्ट अटैक  होने के चांस  भी कम हो  जाते है |


D ) सेब और शुगर / मधुमेह :-        डॉक्टर्स  और आयुर्वेद  के अध्ययन   से पता  चला है  की  अगर सुबह खाली पेट  सेब और उसके साथ - साथ कुछ  और फलो का सेवन  किया जाये   जैसे की  कीवी संतरा तरबूज ,  स्टॉबेरी  और पपीता  आदि ..  तो  ह्रदये  रोग और अन्याय  बीमारियों  मैं  लाभ  मिलेगा क्योंकि यह एक बहुत ही मूल्यवान  ड्रग का काम  करेगा |   यह शुगर  यानि मधुमेह जैसे रोगों को भी  कम करने मैं  बहुत  लाभदायक  होता है |


E ) सेब और  स्मरण शक्ति/ याददाश्त बढ़ाने मैं :-  सेब  को याददाश्त बढ़ाने  मैं (Increasing  of  Memory ) भी लाभदायक होता है सेब का रस याददाश्त  के   न्यूरोट्रांस्मीटर  को सुधारने  का काम करता है जिस से की याददाश्त बनी रहती है


F)  अस्थमा के रोगों को दूर करता है:-  सेब मैं अस्थमा से लड़ने की भी शक्ति होती है क्योंकि सेब मैं एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाये जाने से फेफड़ों को ऑक्सीडेटिव  क्षति से बचने  मैं मदद  करता है|  यह  देखा गया है  की जो लोग सेब का अधिक सेवन करते है  उनमें  अस्थमा की  बीमारी  बहुत कम पाई जाती है |


G)  आंतो और पेट के रोग:- सेब आंतो के रोग (intestinal Disease) को ठीक करने मैं भी लाभदायक होता हैसेब पेचिस के रोग मैं भी सहयक सिद्ध होता है|

H )  सेब और  कोलेस्ट्रॉल:-  जो आजकल की हमारी लाइफ-स्टाइल है और  जैसे हम जी रहे है इसको  देखते हुए  कोलेस्ट्रॉल  की समस्या एक भयानक  रूप लेकर  हमारे  सामने  आ चुकी है जो  ह्रदये  रोग का एक प्रमुख कारण बन चुकी है इस समस्या मैं हमे सेब का जूस  अधिक सेवन करना चाहियेसेब के सेवन से कोलस्ट्रोल को  काफी लेवल तक  कम कर सकते है ,अगर सही विधि अनुसार सेवन किया  जाये  तो|
Apple and Heat Attack
Apple Juice and cholesterol


I)  हड्डियों को मज़बूती:- सेब मैं विटामिन-होने के कारण शरीर की हड्डियों को मज़बूती मिलती है


J)सेब और आँखों की रोशनी:-   सेब मैं विटामिन-के तत्व भी पाये जाते है जो आँखों की रोशनी को बढ़ाने मैं बहुत मददगार होता है


K ) सेब और   बजन कम करने  मैं लाभदायक :-  अगर आप अपने बजन बढ़ने से परेशान  हो और बजन कम होने का नाम नहीं ले रहा है  तो Ayurveda मैं सबसे आसान  लाभदायक तरीका है  सेब /एप्पल  का सुबह खाली पेट  सेवन करनासुबह खाली पेट 1 - 2  सेब रोज खाने हैकुछ ही दिनों मैं आप  को महसूस होगा की आप का बजन कुछ कम हो गया है. क्योंकि सेब मैं फाइबर और विटामिन्स / पोषक तत्व भरपूर मात्रा मैं होते है जो बजन घटाने मैं बहुत लाभदायक होते है|


  Benefits of Kiwi
Apple and Weight loss
Apple and Health





No comments:

Post a Comment